सूचना प्रदर्शन नीति


भा.प्रौ.सं. मुंबई होम पेज तथा वेब मास्टर के नियंत्रण में बनाए जा रहे पृष्ठों पर विभिन्न वर्गों के अन्तर्गत सूचना प्रदर्शन के लिए विशिष्ट मदों को रखने तथा परिवर्तन करने के इच्छुक परिसर के उपयोगकर्ता निम्नांकित बातों पर ध्यान दें :


  1. इस प्रकार के परिवर्तन के लिए अनुरोध किया जाने वाला मेल : webmaster[at]iitb.ac.in पर भेजा जाए


  2. इस प्रकार के सभी मेल 'iitb' एकाउन्ट से भेजा जाए । वैयक्तिक एकाउन्ट से किया गया अनुरोध को प्रक्रियाविधि नहीं किया जाएगा ।


  3. इस प्रकार के अनुरोध करनेवाले छात्र संबंधित संकाय के माध्यम से अथवा इसकी एक प्रतिलिपि संकाय को भेजकर किया जा सकता है ।


  4. होम पेज पर प्रदर्शन के लिए भेजी गई सूचनाएँ समुचित महत्वपूर्ण "समाचार" अथवा "आयोजन" की प्रकृति की होनी चाहिए । हालांकि स्वीकार करने का अंतिम विवेकाधिकार वेबमास्टर का होगा ।


  5. होम पेज पर प्रदर्शन से संबंधित सभी सम्प्रेषण में उस समाचार के लिए एक संक्षिप्त शीर्षक (30 शब्दों से अधिक नहीं) देने की आवश्यकता है । कितने समय तक प्रदर्शित करने के बाद इसे हटाया जाए, इसे भी संकेत करने की आवश्यकता है ।


  6. सूचना के एक मद के रुप में यदि कोई फाइल होस्ट करने के लिए है तो उपयोगकर्ता केवल html अथवा pdf फॉर्मेट का ही उपयोग करें ।


  7. अनुसंधान एवं विकास, पुरस्कार, सम्मान, उपलब्धियों इत्यादि से संबंधित सूचना को रखने के लिए, उचित फोटोग्राफ (यदि उपलब्ध हो) के साथ एक प्राधिकृत पाठ भेजने की आवश्यकता है । भा.प्रौ.सं.मुंबई के संकाय/छात्र (अथवा संबंधित प्रशासनिक कार्यालय) द्वारा लिखा गया (अथवा श्रुतलेखन किया गया) पाठ ही स्वीकार किया जाएगा । इस पाठ की रचना सामान्य पाठकों के लिए बहुत ही संक्षिप्त सारवृत्त के ुप में होनी चाहिए । इसी विषय पर बाहरी एजेन्सियों (अथवा इस प्रकार के स्वामित्व वाली एजेन्सियों) द्वारा इस प्रकार के बदले में तैयार की गयी रिपोर्ट संस्थान के मेन पेज पर होस्ट करने के लिए स्वीकार नहीं की जाएगी । यह प्राधिकारिता सुनिश्चित करने के लिए और इस प्रकार की एजेन्सियों की रिपोर्टों में संभावी (या ध्यानलोप) अनिच्छित/त्रुटियों/गलत प्रस्तुतीकरण से बचने के लिए है ।


  8. बाह्य उपयोगकर्ता कृपया ध्यान रखें कि भा.प्रौ.सं. मुंबई की साइट पर लिंक के किसी प्रकार के अशुद्ध तरीके से कार्य करने की स्थिति में वेबमास्टर से सम्पर्क किया जाए । संस्थान प्रशासनिक मामलों के मेल देखने के लिए वेब मास्टर कार्य नहीं करता है ।